बालिकाओं के संरक्षण व विकास योजनाओं का लाभ लें, भविष्य सँवारें-  उच्च शिक्षा मंत्री 


सेवा और परोपकार में लगाएं अपनी शक्ति -गोपालन राज्यमंत्री
जयपुर। उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी एवं गोपालन राज्यमंत्री श्री ओटाराम देवासी ने ग्रामीणों से कहा है कि वे राज की योजनाओं की जानकारी पाएं, समझें और इसका खुद भी लाभ लें तथा अपने परिवार, समाज और क्षेत्र के जरूरतमन्दों को भी इनसे लाभान्वित कराने में भागीदारी निभाएं।
श्रीमती माहेश्वरी एवं श्री देवासी ने शनिवार को राजसमन्द जिले के फरारा में भीमेला की ढाणी में रेबारी समाज की ओर से आयोजित प्रवेश द्वार उद्घाटन समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए यह आह्वान किया। उच्च शिक्षा मंत्री एवं गोपालन राज्य मंत्री ने फीता ग्रंथि खोलकर जोगणिया माता मन्दिर के प्रवेश द्वार का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर आध्यात्मिक विभूति संत श्री उदयनाथजी महाराज, भौंपाजी श्री मूलारामजी एवं  उप प्रधान श्री  भरत पालीवाल सहित समाजसेवी सर्वश्री गणेश पालीवाल, मानसिंह बारहठ,  महेन्द्र सिंह, भानुजी पालीवाल, बहादुरसिंह राठौड़, दिनेश पालीवाल एवं बड़ी संख्या में सामाजिक प्रतिनिधि उपस्थित थे।
उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सामाजिक विकास के लिए सामूहिकता की सोच को जरूरी बताया और कहा कि सामूहिक आयोजन आज की आवश्यकता है।
उन्होंने सामूहिक विवाहों की परंपरा की सराहना करते हुए कहा कि इनके माध्यम से उन पिताओं को कन्यादान का पुण्य प्राप्त होता है जिनके बेटी नहीं है लेकिन औरों की बेटियों के लिए कन्यादान करते हैं। उन्होंने कहा कि कन्यादान महादान है और इसे करने वाले को वैकुण्ठ की प्राप्ति होती है जबकि जो कन्यादान नहीं कर पाता उसे जिन्दगी भर इस बात की कमी महसूस होती है।
श्रीमती माहेश्वरी ने बालिकाओं के संरक्षण तथा विकास पर जोर दिया और ग्रामीणों को राजश्री योजना सहित बालिकाओं के विकास के लिए संचालित सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए आह्वान किया कि वे इन योजनाओं का लाभ लेकर बालिका संरक्षण में अहम् भूमिका निभाएं तथा बच्चियों को पढ़ाएं, लिखाएं और सुनहरे भविष्य की ओर कदम बढ़ाने में हरसंभव सम्बल प्रदान करें।
गोपालन राज्य मंत्री श्री ओटाराम देवासी ने इस अवसर पर सकारात्मक सोच और लोक कल्याण की भावना से काम करने का आह्वान करते हुए कहा कि ईश्वर ने जो मनुष्य शरीर दिया है उसका पूरा-पूरा उपयोग अच्छे कामों, सेवा और परोपकार में करें ताकि सब तरफ विशुद्ध माहौल बना रहे।
उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी का रेबारी समाज की महिलाओं ने चुनरी ओढ़ाकर तथा गोपालन राज्यमंत्री श्री ओटाराम देवासी का पगड़ी व पुष्पहारों से स्वागत किया।
दोनों मंत्रियों ने जोगणिया माता के मन्दिर में दर्शन किए और प्रदेश तथा देश की सर्वांगीण खुशहाली और प्राकृतिक आपदाओं से मुक्ति की प्रार्थना की। इस दौरान श्रीमती माहेश्वरी एवं श्री देवासी ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा निराकरण का आश्वासन दिया।