टीम इंडिया की नजरें क्लीन स्वीप पर



कोलंबो।  तूफानी अंदाज में खेल रही टीम इंडिया जब रविवार को श्रीलंका के खिलाफ पांचवें और अंतिम वनडे में खेलने यहां उतरेगी तो उसका लक्ष्य श्रीलंकाई जमीन पर पहली बार एकदिवसीय सीरीज में 5-0 की क्लीन स्वीप हासिल करना होगा।
भारतीय टीम ने अब तक एक बार विदेशी जमीन पर पांच मैचों की सीरीज में 5-0 की क्लीन स्वीप की है जब उसने ज़िम्बाब्वे को 2013 में 5-0 से हराया था। अब भारत के पास यह उपलब्धि दोहराने का सुनहरा मौका है। श्रीलंकाई टीम जिस तरह फॉर्म और मनोवैज्ञानिक रूप से धवस्त हो चुकी है उसे देखते हुए कप्तान विराट कोहली की सेना को यह काम बखूबी अंजाम दे देना चाहिए।
भारत ने अब तक पांच बार पांच मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप हासिल की है। भारत ने 2008-09 में अपनी जमीन पर इंग्लैंड को , 2010-11 में न्यूजीलैंड को , 2011-12 में इंग्लैंड को और 2014-15 में श्रीलंका को 5-0 से हराया था।
टीम इंडिया श्रीलंका दौरे में लगातार सात मैच जीत चुकी है और लगातार आठवीं जीत की तैयारी में है। भारत ने पहला वनडे नौ विकेट से , दूसरा वनडे तीन विकेट से , तीसरा वनडे छह विकेट से और चौथा वनडे 168 रन से जीता।
श्रीलंकाई टीम ने सिर्फ दूसरे वनडे में ही संघर्ष किया जब उसने भारत के सात शीर्ष बल्लेबाज मात्र 131 रन पर गिरा दिए थे लेकिन मेजबान टीम इस स्थिति का फायदा नहीं उठा पायी और यह मैच भी हार गयी। लगातार हार के बाद श्रीलंका का चयन पैनल इस्तीफा दे चुका है, खिलाड़ी चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो रहे हैं और श्रीलंका के पास अपना कुछ सम्मान बचाने का यह आखिरी मौका बचा है।