अलार्म बजता रहा और इमरान 50 मिनट तक बोलते रहे, 4 गलतियां कीं; मोदी सिर्फ 15 मिनट बोले


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र में भाषण के दौरान नियमों का मजाक बना दिया। हर राष्ट्राध्यक्ष के भाषण के लिए 15 मिनट तय थे। नरेंद्र मोदी ने इसी अवधि में भाषण पूरा किया। इमरान ने बोलना शुरू किया तो 50 मिनट नहीं रुके। इस दौरान डायस पर लगा रेड बजर ब्लिंक करता रहा और इमरान उसे अनदेखा करते रहे।

नियमानुसार अगर किसी राष्ट्राध्यक्ष को कुछ मिनट ज्यादा चाहिए होते हैं तो उसे सभापति से इसकी अनुमति लेनी होती है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने तो इसकी भी जहमत नहीं उठाई। इस सबके बावजूद इमरान ने भाषण में चार गलतियां कीं। इनका सोशल मीडिया पर मजाक बनाया जा रहा है।

समय सीमा इमरान के लिए नहीं थी
संयुक्त राष्ट्र आमसभा में ऐसा बेहद कम हुआ है जब इस वैश्विक मंच पर राष्ट्राध्यक्ष समय सीमा का पालन न करें। 15 मिनट तय होते हैं, ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट तक तो पहले लिए गए हैं। लेकिन इमरान ने जैसे इसे पाकिस्तान का कोई चुनावी जलसा बना दिया। डायस पर दो बजर थे। पहला ग्रीन- जो शुरुआत में ब्लिंक होता है तो नेता बोलना शुरू करता है। दूसरा रेड- इसका अर्थ है कि आपका वक्त समाप्त हुआ। भाषण खत्म करें। लेकिन इमरान 50 मिनट तक बोलते रहे।

मोदी नियमानुसार ही चले
2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने 35 मिनट भाषण दिया था। इसके लिए पहले ही मंजूरी ले ली गई थी। इस बार वो सिर्फ 15 मिनट बोले। एक और खास बात। इमरान की सुई भारत, कश्मीर और भाजपा-आरएसएस पर अटकी रही। दूसरी तरफ, भारतीय प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान का जिक्र तक नहीं किया।

सोशल मीडिया में इमरान का मजाक बन रहा
इमरान खान शायद होमवर्क करके नहीं आए थे। यही वजह है कि सोशल मीडिया पर उनके भाषण की खिल्ली उड़ाई जा रही है। उनकी 4 गलतियों का जिक्र किया जा रहा है। 1- भारत की जनसंख्या 1.2 बिलियन बता दी। जबकि ये करीब 1.3 बिलियन है। 2- संघ के स्वयंसेवकों की पैंट को ब्राउन बताया, जबकि इसका रंग खाकी होता है। 3- सावरकर का उच्चारण सोलवाकर किया। 4- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीन बार भारत का राष्ट्रपति बता दिया।