सशक्त गांव से ही सशक्त भारत का निर्माण- शिक्षा राज्य मंत्री 



जयपुर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि कहा कि देश के ग्रामीण क्षेत्र सशक्त होंगे तभी सशक्त भारत का निर्माण संभव है। हमारे ग्रामीण जनप्रतिनिधियों को इन सुधारों एवं योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करवाने के लिए सक्रिय सहयोग करना होगा।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने यह बात मंगलवार को अजमेर जिले के दौराई ग्राम पंचायत में राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर ग्राम स्वराज अभियान के तहत आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि राजस्थान देश में पंचायतीराज व्यवस्था का जनक है। पंचायतीराज को सशक्त करने के लिए शिक्षा, चिकित्सा, गांव में बुनियादी सुविधाओं का विकास, जैविक खेती तथा अन्य सुधारों को पूरे मनोयोग से लागू किए जाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही है। जनधन योजना, वनधन, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, भामाशाह योजना, उज्ज्वला योजना तथा ऎसी ही अनेकों योजनाए हैं। जिनसे ग्रामीण क्षेत्रों की तस्वीर बदल रही है और एक नए सशक्त ग्रामीण क्षेत्र का उदय हो रहा है। हम इन योजनाओं का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करें।
जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया ने कहा कि राजस्थान का ग्रामीण क्षेत्र लगातार तरक्की कर रहा है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की गांवों के प्रति अभिनव सोच से उपजी योजनाएं गांवों में समृद्धि ला रही है। अब गांव का पानी गांव में, खेत का पानी खेत में रहने से जल स्तर और जीवन स्तर दोनो सुधर रहा है।
ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने कहा कि सरकार पंचायतीराज व्यवस्था को लगातार सुदृढ़ करने में जुटी है। हम आमजन के हितों को सुनिश्चित करने के लिए लागू की गई इन योजनाओं की मूल भावना को समझे और अधिक से अधिक लोगों को योजना के तहत लाभान्वित करवाए।
कार्यक्रम के पूर्वाद्र्ध में माननीय प्रधानमंत्री महोदय के राष्ट्रव्यापी उद्बोधन को उपस्थित सभी द्वारा सुना गया। इस अवसर पर प्रधान श्रीनगर श्रीमती सुनिता रावत, प्रधान सरवाड श्री किशनलाल बैरवा, प्रधान अरांई श्री रामलाल जाट, प्रधान मसूदा श्री नारायण सिंह, प्रधान पीसांगन श्रीमती किस्मत कंवर, सरपंच संघ अध्यक्ष महेन्द्र सिंह मझेवला सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित थे।
उत्कृष्ट कार्य करने वाले सम्मानित
कार्यक्रम में पंचायती राज विभाग के योजनाओ में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारीयों को सम्मानित किया गया। शिक्षा मंत्री एवं पंचायती राज राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने 10वी कक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को लेपटॉप वितरण किया गया एवं अन्तर्जातीय विवाहित जोडे को भी 2.50 लाख राशि रू का चैक भी वितरित किया।