शपथ ग्रहण की तारीख आज तय हो सकती है, ट्रम्प-जिनपिंग को आमंत्रण भेज सकते हैं मोदी


एनडीए को मिली भारी जीत के बाद नई सरकार के गठन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक- शपथ ग्रहण की तारीख पर भाजपा शुक्रवार को फैसला कर सकती है। बताया जा रहा है कि इस समारोह में शामिल होने के लिए मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को न्योता भेज सकते हैं। रूस, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और सार्क देशों के नेताओं को भी निमंत्रण दिया जा सकता है।

कहा जा रहा है कि मोदी के शपथ ग्रहण में दुनिया के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी मोदी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छवि को और मजबूत करेगी। भारत इस वक्त संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सीट हासिल करने की कोशिशों में जुटा है।

16वीं लोकसभा भंग करने का प्रस्ताव होगा पारित
सरकार के प्रवक्ता सीतांशु कार ने ट्वीट किया कि कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की शुक्रवार को बैठक होगी। इसमें 16वीं लोकसभा भंग करने लिए प्रस्ताव पारित किया जा सकता है। शपथ ग्रहण समारोह और प्रधानमंत्री का देश के कई हिस्सों में जाने की तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा।

नई कैबिनेट पर चर्चा
सीतांशु के मुताबिक- नई कैबिनेट के गठन पर भी मोदी आज मंत्रियों से चर्चा कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक- नई सरकार कब शपथ लेगी, इस बारे में मोदी की तरफ से कोई तारीख नहीं बताई गई है।

नई कैबिनेट में कई नए चेहरों को जगह मिल सकती है। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया था कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को कैबिनेट में अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है। वहीं हारे गए मंत्रियों (हरदीप पुरी, केजे अल्फोंस और मनोज सिन्हा) की जगह कुछ नए चेहरे शामिल किए जा सकते हैं। कांग्रेस के गढ़ अमेठी में राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी को भी कैबिनेट में अहम पोर्टफोलियो दिया जा सकता है।