आत्मविश्वास पर टिकी है जीवन के सफलता की सीढ़ी



जीवन में अगर किसी मुकाम को हासिल करना चाहते है तो उसके लिए पूरी मेहनत और समर्पण की जरुरत होती है। लेकिन उससे भी अधिक अगर कुछ मायने रखता है तो खुद पर विश्वास। किसी व्यक्ति को खुद पर विश्वास है तो वह अपने लक्ष्य को आराम से पा सकता है। जीवन की सफलता इंसान के आत्मविश्वास पर ही टिकी होती है। सफलता की इस सीढ़ी पर चढ़ने के लिए ज्ञान के साथ-साथ आत्मविश्वास भी जरूरी है।

मार्क ट्वेन ने यूं ही नहीं कहा है कि जीवन में सफलता पाने के लिए अपनी कमियों के प्रति स्वीकार और आत्मविश्वास दोनों जरूरी है। दरअसल, अपनी कमियों को दूर करने के लिए पहले जरूरी है कि आप उन्हें स्वीकारें, फिर अपने आत्मविश्वास की बदौलत उन्हें दूर करने की कोशिश करें।

इसलिए किसी भी काम को करने से पहले घबराएं नहीं। अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आकर दूसरी चुनौतियों को स्वीकार करना होगा। याद रहे कि आप जिस जोन में काम करने में सहज अनुभव करते हैं, वहां भी आपकी मेहनत ही है, जिसकी बदौलत आप सहज महसूस करते हैं।

प्रतिदिन खुद को जानने-समझने और सोचने के लिए थोड़ा समय निकालें। जैसे, भविष्य को लेकर आपकी क्या योजनाएं हैं? आप क्या पाना चाहते हैं?  सबसे महत्वपूर्ण सवाल, यदि आपको नए मौके मिलते हैं, तो आप उनको भुनाने के लिए तैयार है या नहीं? ऐसे लोगों से मिलना शुरू करें, जो आपको अपने कामों से प्रभावित करने का माद्दा रखते हों।