सोच नई काम कई के नारे के साथ सरकार ने पूरा किया बेमिसाल 4 साल का सफर  – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री


जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री एवं भरतपुर जिले के प्रभारी श्री कालीचरण सराफ ने कहा है कि सरकार के 4 साल जन कल्याणकारी योजनाओं को कागज से हकीकत में बदलने के साथ बेमिसाल रहे हैं जिसमें अपने वायदों को पूरा कर सरकार ने सुराज स्थापित किया है।
श्री सराफ ने शनिवार को राज्य सरकार के 4 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर भरतपुर के श्री जसवंत प्रदर्शनी एवं पशु मेला मैदान में आयोजित जिला स्तरीय विकास प्रदर्शनी का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया।
प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान उन्होंने राज्य सरकार के कार्यों को कैमरे की नजर से खास तौर पर प्रस्तुत करने पर हर्ष जताते हुए विकास प्रदर्शनी को अधिसंख्यक लोगों द्वारा देखना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। विकास प्रदर्शनी में भरतपुर जिले की विकास यात्रा को भी विशेष स्थान दिया गया है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने मेला स्थल पर अन्य विभागों के द्वारा सुसज्जित स्टॉल का अवलोकन किया जिनमें सभी विभागों ने अपनी – अपनी योजनाओं से संबंधित मॉडल एवं होर्डिंग्स प्रदर्शन के साथ पर्याप्त प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरण किया। उन्होंने खादी, सहकार एवं रोजगार मेले का उद्घाटन कर उसका अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं के लिए यह तीन दिवसीय मेला किसी स्वर्णिम अवसर की भांति है जिसका लाभ उठाया जाना चाहिये।
श्री सराफ ने इस अवसर पर भरतपुर जिला विकास पुस्तिका का विमोचन किया। जिला विकास पुस्तिका में भरतपुर जिले की प्रत्येक विभाग की उपलब्धियों एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के विस्तृत एवं अद्यतन विवरण को सभी अतिथिगण ने सराहा। श्री सराफ ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चैक एवं सहायता राशि प्रदान की, साथ ही उन्होंने समारोह में जिले के 5 करोड़ 10 लाख 79 हजार रूपये की लागत से नवनिर्मित 6 निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर श्री सराफ ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अपने घोषणा पत्र में की गयी 686 घोषणाओं में से 4 वर्ष के कार्यकाल में 580 घोषणाओं को पूरा कर दिया है शेष घोषणाओं को भी आगामी वर्ष में पूरा कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 4 वर्ष के शासनकाल में ‘4 साल बेमिसाल‘ की अवधारणा को पूरा कर आमजन का सपना पूरा किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 4 वर्ष के दौरान समस्त जिलों में हुए विकास कार्यों को जिला स्तरीय प्रदर्शनी के माध्यम से आमजन तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने 13 दिसम्बर को झुंझुनू से 4 वर्ष के कार्यक्रमों का शुभारम्भ किया जिसका समापन 18 दिसम्बर को जयपुर में किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 4 वर्ष के दौरान आमजन के कल्याण की अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं आरम्भ कर लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने का प्रयास किया है। उन्होंने फ्लैगशिप योजनाओं में मुख्यमंत्री जलस्वावलंबन अभियान, भामाशाह योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, अन्नपूर्णा भण्डार, अन्नपूर्णा रसोई योजना सहित अन्य विभागीय योजनाओं में हुई प्रगति की जानकारी दी।
जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा समन्वित विकास के तहत जिले के चहुंमुखी विकास के लिए भी प्रयास किये हैं जिसके तहत जिले में मेडिकल कॉलेज आगामी शिक्षा सत्र से प्रारम्भ कराया जायेगा तथा महाराजा सूरजमल विश्वविद्यालय का भी प्रभावी तौर पर संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीब एवं पिछड़े वर्ग के 76 हजार रोगियों का निःशुल्क एवं उच्च गुणवत्ता का उपचार राजकीय एवं चयनित निजी चिकित्सा संस्थाओं में कराया गया जिस पर लगभग 21 करोड़ रुपये की राशि व्यय हुई। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत जिले में 21 हजार बालिकाओं को लाभान्वित कराया गया जिसमें विभिन्न चरणों में बालिकाओं के संरक्षण एवं शिक्षा के लिए प्रत्येक बालिका को राज्य सरकार द्वारा 50 हजार रुपये की राशि दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर की अभिनव पहल के रूप में चलायी जा रही बालिका उपवन योजना में 5 हजार 800 वृक्षों का रोपण किया गया है। इस उपवन योजना में बालिका के जन्म होने पर बालिका जन्मोत्सव के रूप में परिजनों द्वारा एक वृक्ष का रोपण कर बालिका के जन्म को यादगार बनाया जाता है। उन्होंने जिले में आदर्श विद्यालय, उत्कृष्ट विद्यालय, बालिका साईकिल योजना, लैपटॉप योजना सहित कृषि विभाग, महिला बाल विकास विभाग, चंबल पेयजल योजना के तहत भरतपुर, कुम्हेर एवं रूपवास क्षेत्र के गांव के लोगों को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने, सार्वजनिक निर्माण विभाग की ग्रामीण गौरव पथ निर्माण तथा विद्युत विभाग की मुख्यमंत्री फीडर सुधार योजना के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत 16 सितम्बर एवं 10 दिसम्बर को चलाये गये ‘एक दिवस में स्वच्छ भरतपुर‘ अभियान के लिए जिला कलक्टर की सकारात्मक सोच की सराहना की।
समारोह में जिला कलक्टर डॉ. एन के गुप्ता तथा बयाना-रूपवास विधायक श्री बच्चूसिंह बंशीवाल ने अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से पात्र आमजन को लाभान्वित कराकर उनके जीवन स्तर में आये अमूलचूल परिवर्तन के बारे में जानकारी दी।
जिला प्रभारी मंत्री द्वारा अन्य अतिथियों के साथ मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जल स्वावलंबन रथों तथा आरोग्य रथों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
समारोह में बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण, जिला स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।