एपल समेत टॉप-5 कंपनियों को 11 लाख करोड़ रु का नुकसान, शेयर गिरने से मार्केट कैप घटा


अमेरिकी शेयर बाजार में सोमवार की गिरावट से वहां की 5 प्रमुख कंपनियों माइक्रोसॉफ्ट, एपल, अमेजन, अल्फाबेट और फेसबुक के निवेशकों को 162 अरब डॉलर (11.34 लाख करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ। इन कंपनियों के शेयरों में 3% तक गिरावट की वजह से कुल मार्केट कैप इतना घट गया। अमेरिका-चीन के बीच ट्रे़ड वॉर तेज होने की वजह से अमेरिकी बाजार में सोमवार को इस साल की सबसे बड़ी गिरावट आई। टेक कंपनियों को ज्यादा नुकसान हुआ।

पांचों कंपनियों का मार्केट कैप 2 दिन में 16 लाख करोड़ रु घटा

  1. अमेरिकी शेयर बाजार में पिछले हफ्ते से गिरावट जारी है। पांचों कंपनियों का कुल मार्केट कैप शुक्रवार को 66 अरब डॉलर (4. 62 लाख करोड़ रुपए) घटा था। इस तरह 2 दिन में 228 अरब डॉलर (16 लाख करोड़ रुपए) घट गया। एपल का शेयर दो दिन में 5.2% टूट गया।
  2. विश्लेषकों के मुताबिक चीन के इंपोर्ट पर नए टैरिफ लगने से एपल के प्रोडक्ट भी प्रभावित होंगे। एपल ने खुद भी अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर से जून में यह बात कही थी। उसने मैक प्रो कंप्यूटर और कुछ पार्ट्स को आयात शुल्क के दायरे से बाहर रखने की मांग की थी। लेकिन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले दिनों कहा कि चीन में मैन्युफैक्चरिंग वाले उत्पादों को छूट नहीं मिलेगी।
  3. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले हफ्ते ऐलान किया था कि 300 अरब डॉलर के अतिरिक्त चाइनीज इंपोर्ट पर 1 सितंबर से 10% शुल्क लगाएंगे। इससे पता चलता है कि दोनों देशों के बीच जल्द ट्रेड डील होने की संभावना नहीं है। सोमवार को चीन की करंसी युआन डॉलर के मुकाबले 11 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई। उधर, अमेरिका ने चीन को करंसी मैनिपुलेटर घोषित कर दिया।
  4. अमेरिका की अन्य टेक कंपनियों की बजाय एपल चीन पर ज्यादा निर्भर है। आईफोन समेत एपल के प्रमुख प्रोडक्ट चीन में बनते हैं। फेसबुक, गूगल और अमेजन की चीन में उपस्थिति नहीं के बराबर है।