झालावाड़ में पर्यटन चढ़ेगा परवान : मुख्यमंत्री


जयपुर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि झालावाड़ में पर्यटन परवान चढे़गा। यहां की चंद्रभागा और काली सिंध नदी तथा गोमती सागर का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाएगा। धार्मिक महत्व को देखते हुए चंद्रभागा नदी पर घाटों केे निर्माण सहित अन्य कार्य किए जाएंगे। जून तक झालावाड़ में पीपाजी का पैनोरमा भी बनकर तैयार हो जाएगा। इन कार्यों के बाद प्रदेश में आने वाला पर्यटक झालावाड़ घूमने जरूर आएगा।
श्रीमती राजे बुधवार को झालावाड़ जिले के झालरापाटन में जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने झालावाड़ के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पर्यटन विकास के बाद यहां की फिजा ही बदल जाएगी।
सपने में भी नहीं सोचा था, इतना बेहतर इलाज निशुल्क मिलेगा
मुख्यमंत्री से संवाद के दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभान्वित हुए लोगों ने कहा कि इस योजना ने हमें नया जीवन दिया है। हमने सपने में भी नहीं सोचा था कि इतने गंभीर रोगों का हमें इतना बेहतर इलाज निशुल्क मिल पाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार को आप सबकी पूरी चिंता है। आप हमारा परिवार हैं और आपका हर दुःख-दर्द हमारा है। मुख्यमंत्री ने संवाद के दौरान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी लोकेश, प्रमोद, विमल, हेमराज, कृष्णा, राधिका, आदर्श, विजया, अक्षरा सहित अन्य लाभार्थियों से बातचीत कर उनके हालचाल जाने और योजना का फीडबैक भी लिया। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत उपचार करवाने वाले बच्चों से भी बात की, उन्हें दुलारा और चॉकलेट दी।
दिल में छेद के मामलों में स्टडी के लिए टीम गठित
जनसंवाद के दौरान बच्चों में दिल में छेद के मामले अधिक संख्या में सामने आने पर मुख्यमंत्री ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस पर स्टडी करवाएं कि ऎसा क्यों हो रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इसके लिए तीन सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है, जो इस संबंध में रिसर्च कर जल्द रिपोर्ट देगी।
फूड प्रोसेसिंग उद्योग को मिलेगा बढ़ावा
श्रीमती राजे ने कहा कि झालावाड़ में फूड प्रोसेसिंग उद्योग को बढ़ावा देने के लिए गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्षेत्र के उद्यमियों को प्रोत्साहन देकर यहां फूड प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित किए जाएंगे ताकि यहां पैदा होने वाली उपज का किसानों को बेहतर मूल्य मिल सके और यहां के लोगों को रोजगार के अवसर मिलें। उन्होंने कहा कि झालरापाटन में संतरा मण्डी के लिए जमीन देने की कार्यवाही भी शीघ्र की जाएगी।
विकास कार्यों के लिए आभार
कार्यक्रम के दौरान लोगों ने झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र सहित झालावाड़ जिले में हुए अभूतपूर्व विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। लोगों ने कहा कि झालावाड़ में उनकी उम्मीद से अधिक विकास कार्य हुए हैं। इससे क्षेत्र को नई पहचान मिली है। दरगाह गागरोन शरीफ के विकास के लिए पहली बार बजट मिलने पर दरगाह कमेटी की ओर से मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया गया।
लाभार्थियों को चैक एवं स्वीकृति पत्र प्रदान किए
जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने शुभशक्ति योजना, राजश्री योजना, पालनहार योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, उज्ज्वला योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को चैक एवं स्वीकृति पत्र प्रदान किए। उन्होंने मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण योजना के तहत लैपटॉप एवं दिव्यांगों को उपकरण भी वितरित किए। उन्होंने इस दौरान आहू-चवली रिवर लिंक चैनल के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया।
झालरापाटन में 7565 करोड़ के विकास कार्य
श्रीमती राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने साढ़े चार साल में झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए 7 हजार 565 करोड़ रूपए के काम मंजूर किए हैं। इनमें 600 करोड़ रूपए से अधिक के सड़क विकास एवं पुल निर्माण के काम, मेडिकल कॉलेज में 64 करोड़ रूपए के कार्य तथा 190 करोड़ रूपए से राजगढ़-गागरोन पेयजल परियोजना से पिड़ावा के 170 गांवों और 8 ढ़ाणियों में जलापूर्ति के काम भी शामिल हैं। साथ ही 13 करोड़ रूपए से स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मेनेजमेंट का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
झालावाड़ अस्पताल में लैण्ड होगी एयर एम्बुलेंस
मुख्यमंत्री ने जनसंवाद के दौरान कहा कि झालावाड़ के अस्पताल को आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाया जाएगा। यह प्रदेश का पहला अस्पताल होगा, जहां एयर एम्बुलेंस लैण्ड हो सकेगी। उन्होंने झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में थैलेसीमिया का अलग से वार्ड बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि जिले के 15 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को डिजिटाइज किया जाएगा। इससे सिलिकोसिस सहित अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि झालावाड़ के पुराने अस्पताल में सीएसआर गतिविधियों के तहत 50 कॉटेज बनाए जा रहे हैं।
बकानी और रायपुर में खुलेंगे लहसुन खरीद केंद्र
झालावाड़ में लहसुन की बंपर पैदावार देखते हुए यहां बकानी और रायपुर में बाजार हस्तक्षेप योजना के अंतर्गत दो नए लहसुन खरीद केंद्र खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को खानपुर में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान किसानों की मांग पर इस संबंध में निर्देश दिए थे। इसके स्वीकृति आदेश जारी कर दिए गए हैं।
भोपाल के लिए बस सेवा
मुख्यमंत्री ने लोगों की मांग पर झालावाड़ से भोपाल वाया रटलाई-भालता बस सेवा प्रारम्भ करने की घोषणा की।
इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री युनूस खान, सांसद श्री दुष्यंत सिंह, जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्री श्रीकृष्ण पाटीदार, अतिरिक्त मुख्य सचिव सूचना एवं जनसम्पर्क श्री जेसी महांति, प्रमुख शासन सचिव जल संसाधन श्री शिखर अग्रवाल, संभागीय आयुक्त श्री केसी वर्मा, जिला कलेक्टर श्री जितेन्द्र सोनी, पुलिस अधीक्षक श्री आनंद शर्मा सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी, पेंशनर्स, डॉक्टर, निजी शिक्षण संस्थान संचालक, सीए, व्यापारी तथा विद्यार्थियों सहित अन्य प्रबुद्धजन उपस्थित थे।