ट्रम्प पहले इमरान से मिलेंगे, इसके बाद उनकी मोदी से मुलाकात होगी


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार (23 सितंबर) को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे। मंगलवार (24 सितंबर) को वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। ट्रम्प प्रशासन के वरिष्ठ अफसर ने शनिवार को बताया कि ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ इवेंट (रविवार 22 सितंबर) के बाद न्यूयॉर्क में ट्रम्प-मोदी की मुलाकात होगी। ट्रम्प के रविवार रात तक न्यूयॉर्क पहुंचने की संभावना है। इसी दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा का 74वां सत्र भी होगा।

भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे मोदी-ट्रम्प

ट्रम्प और मोदी ‘हाउडी मोदी’ इवेंट में 50 हजार से ज्यादा भारतीय को संबोधित करेंगे। ट्रम्प इसके बाद ओहियो जाएंगे, जहां वे ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मिलेंगे। मंगलवार (24 सितंबर) को ट्रम्प संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे कई देशों के पोलैंड, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, मिस्र और दक्षिण कोरिया के नेताओं से मिलेंगे।

मोदी-ट्रम्प के बीच चौथी मुलाकात

अधिकारी के मुताबिक, जून से सितंबर के बीच मोदी-ट्रम्प के बीच यह चौथी मुलाकात होगी। न्यूयॉर्क में होने वाली मुलाकात को भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय, वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर बातचीत होगी। इसमें द्विपक्षीय व्यापारिक मतभेद, रक्षा और ऊर्जा क्षेत्र की संभावनाएं और अफगानिस्तान में शांति बहाल करने की प्रक्रिया जैसे मुद्दे शामिल हैं।