संयुक्त राष्ट्र ने की अफगानिस्तान में आत्मघाती हमलों की निंदा



संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल और कंधार में हुए आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। प्राप्त रिपोर्टों के मुताबिक काबुल के घनी आबादी वाले क्षेत्रों में सोमवार सुबह हुए 2 हमलों में कम से कम 14 लोगों की मौत हुई थी और 30 से अधिक घायल हुए थे।

दूसरा हमला पहले हमले वाली जगह पर घायलों की मदद करने के लिए वहां पहुंचने का प्रयास कर रहे आपातकालीन सेवा के कर्मचारियों को रोकने के लिए किया गया था। दूसरे हमले में पत्रकारों को भी निशाना बनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एक वक्तव्य जारी कर इन हमलों की निंदा करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

गुटेरेस ने कहा कि पत्रकारों को जानबूझकर निशाना बनाकर किए जा रहे हमलों से यह पता चलता है कि मीडियाकर्मियों को अपने कार्य करने में कितनी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। तीसरे हमले में कंधार प्रांत में एक सैन्य काफिले को निशाना बनाकर आत्मघाती हमला किया गया, जिसमें कम से कम 11 बच्चों की मौत हो गई। गुटेरेस ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस से पूर्व काबुल में हुए हमलों की निंदा करते हुए इन्हें अभिव्यक्ति की आजादी पर सीधा प्रहार बताया है।