राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में सिरोही में आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम 



जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज एवं सिरोही जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि गरीबों की भलाई और आमजन के कल्याण की दिशा में राजस्थान में जो विकास के कार्यो को अजांम दिया गया है वो बेमिसाल है।
श्री राठौड़ रविवार को राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में सिरोही जिले में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में आमजन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनता के समक्ष हर साल लेखा-जोखा पेश करने वाली राजस्थान सरकार जनता के लिए काम करने वाली सरकार है।
उन्होंनेे कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की योजनाओं, कार्यक्रमों और अभियानों ने राजस्थान को पिछड़े राज्य से विकसित राज्यों की श्रेणी में ला खड़ा किया है। उन्होंने प्रदेश में जल स्वावलम्बन,  कृषि, सहकारिता,  चिकित्सा, शिक्षा, श्रमिक कार्ड, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, भामाशाह नामांकन, ग्रामीण गौरव पथ, विद्युत विकास  के लिए मुख्यमंत्री के चिन्तन की सराहना की। जिले में हुई अतिवृष्टि के दोैरान प्रभावितों को सहायता पहुचाने के लिए जिला प्रशासन, दानवीर भामाशाहों,  जन प्रतिनिधियों एवं जिले की आमजनता की भूरी-भूरी प्रशंसा की ।
इस अवसर पर गोपालन राज्य मंत्री श्री ओेटाराम देवासी ने कहा कि सिरोही जिले में वर्तमान राज्य सरकार के 4 वर्ष के कार्यकाल में विकास की बयार बही है। जिले में पानी, विद्युत, सडक,  शिक्षा,  स्वास्थ्य तथा ग्रामीण विकास के उल्लेखनीय कार्य इस अवधि में पूर्ण किए गए है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने 4 साल के कार्यकाल में जिले में विभिन्न विकास कार्यों,  जन कल्याणकारी कार्यक्रमों तथा फ्लैगशीप योजनाओं पर करोड रूपये की लागत से विकास कार्य करवाए।  जिले में आम जन को सुचारू पेयजल की आपूर्ति के लिए विभिन्न योजनाओं में करोडों रूपये व्यय किए गए जिसमें नलकूपों,  हैंडपम्पो,  आरओ प्लाट, सोलर प्लाट के कार्य करवाकर आमजन को पेयजल सुलभ करवाया साथ ही विद्युत तंत्र में सुधार तथा हर घर तक विद्युत पहुंचाने के लिए दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत बीपीएल  परिवारों को विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराए गए ।
सिरोही सांसद श्री देवजी एम. पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के अथक प्रयासों से राज्य संचार एवं तकनीकी के क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्यों में सम्मिलित है, जिससे आम जन को जन कल्याणकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिल रहा है। जिले में आई अतिवृष्टि के दौरान राज्य सरकार द्धारा जिस प्रकार से तुरन्त सहायता राशि उपलब्ध कराई गई यह सरकार के आम जन के प्रति दुःख दर्द को समझने की मंशा बताता है।
सिरोही जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया ने कहा कि राज्य सरकार के दूरदर्शिता से भरे निर्णयों एवं योजनाओं ने राजस्थान को अग्रणी राज्यों की पंक्ति में खडा कर दिया है। उन्होंने कहा कि अंतिम छोर तक बैठे जन को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है, जो अब परिलक्षित भी हो रहा है। उन्होंने पंचायतीराज विभाग द्धारा ग्रामीण क्षेत्रों में किए गए कार्यो की उपलब्धि बताते हुए कहा कि राज्य सरकार का प्रत्येक कदम आमजन व गरीब परिवारों के हितार्थ के लिए है।
आबू-पिंडवाडा विधायक समाराम गरासिया ने पिंडवाडा ने कहा कि विगत 4 वर्षो में आदिवासी क्षेत्रों में जन कल्याण हेतु कई ऎतिहासिक कार्य किए गए है जिससे आदिवासियों का जीवन स्तर समाज की मुख्यधारा से जुडा है। उन्होंने समाज कल्याण व माडा के छात्रावासों,  स्वच्छ भारत मिशन एवं अन्य फ्लैगशीप योजनाओ की क्रियान्विति के लिए राज्य सरकार का आभार जताया। सिरोही रोड रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पिंडवाडा करने के लिए राज्य सरकार को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इससे आदिवासी क्षेत्र को एक नई पहचान मिली है।
रेवदर विधायक जगसीराम कोली ने रेवदर विधान सभा क्षेत्र मेें राज्य सरकार द्धारा कृषकों के लिए भंडारण क्षेत्र,  आबूरोड- अम्बाजी सडक कार्य,  करोटी आबूरोड सडक कार्य व क्षेत्र में पेयजल की सुचारू व्यवस्था के लिए राज्य सरकार का आभार जताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की दूरदर्शी सोच ने इस पिछडे क्षेत्र में भी विकास के नये आयाम स्थापित किए है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर जवाहर चौधरी ने अपने स्वागत भाषण में सभी अतिथ्यिों का स्वागत किया जबकि नगर परिषद के सभापति ताराराम माली ने आभार जताया।
प्रतिभागियों को किया सम्मानित ः- 
राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्धितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों व विभागों को सम्मानित किया गया । जिले के फेसबुक पेज पर फ्लैगशीप योजनाओं की जानकारी बाबत् आयोजित ऑन लाईन प्रतियोगिता में उत्कृष्ट जानकारी वाले 35 प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर आयोजित आशु भाषण प्रतियोगिता, फ्लैगशीप योजनाओं पर आयोजित फोटो ग्राफी प्रतियोगिता में जलग्रहण विकास एवं भू संरक्षण विभाग (मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना) सिरोही एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सिरोही को  प्रथम,  द्धितीय स्थान सार्वजनिक निर्माण विभाग सिरेाही  तथा  ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग सिरोही (मनरेगा व प्रधानमंत्री आवास योजना) एवं रसद विभाग को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया।

समारोह में 11 बालिकाओं को साईकिल वितरण की गई, 13 महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन वितरण किए गए,  11 छात्रों को लेपटोप वितरण किए गए,  ब्यूटी पॉलर मैनेजमेंट में दक्ष 05 महिलाओं को सम्मानित किया गया।  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से 3 लाभांर्थियों को ट्राई साईकिल वितरण की गई। 3 लाभांर्थियों को योजनाओं के चैक वितरित किए गए।
वनाधिकार के हक पत्र वितरण ः-  
अनुसूचित जनजाति एवं अन्य परम्परागत वन निवासी(वन अधिकार की मान्यता अधिनियम 2006 एवं 2008) अन्तर्गत ग्राम पंचायत उपलागढ, बहादुर पुरा व सुरपगला व अन्य पंचायतों के 50 हक पत्र वितरित किए गए।
140 करोड़ की लागत के 109 कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास ः- 
मुख्य समारोह से ठीक पहले गत एक वर्ष में स्वीकृत अथवा पूर्ण हुए 140 करोड की लागत के 109 कार्यो का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया। प्रभारी मंत्री ने एक साथ इतनी परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास को अद्भूत व ऎतिहासिक बताया।
विकास पुस्तिका का किया विमोचन ः-
समारोह में अतिथियों द्वारा सिरोही जिले में विगत 4 वर्षो में हुए विकास कार्येा पर आधारित विकास पुस्तिका का विमोचन किया।
रोजगार मेला ः-  
सिरोही जिला प्रशासन के सरंक्षण में रोजगार विभाग द्धारा एक दिवसीय वृहद कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का जिला प्रभारी मंत्री एवं अतिथियों द्धारा फीता काटकर उद्घाटन किया गया । मेले में कुल 40 स्टॉले लगाई गई जिसमेंं जिले,  राज्य तथा राज्य के बाहर के नियोजकों ने उपस्थित होकर बेरोजगार आशार्थियों का साक्षात्कार उपंरात प्रारंभिक चयन किया गया। अल्प संख्यक विभाग द्धारा स्वरोजगार योजनान्तर्गत 15 आशार्थियों को 20 लाख रूपये के चैक वितरित किए गए।
मुख्य समारोह स्थल पर चिकित्सा, उद्योग, सहकार, खादी, महिला एवं बाल विकास, आयुर्वेद व अन्य मेलो का भी आयोजन किया गया।
विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन ः-  
सिरोही जिला प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अटल सेवा केन्द्र में लगाई गई विकास प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन कर अवलोकन किया गया। प्रभारी मंत्री ने लगाई गई विकास प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए प्रदर्शनी में लगाए विद्यालयों द्धारा लगाए मॉडल को देखकर अभिभूत हुए तथा विभिन्न विभागों द्धारा तैयार की गई लघु फिल्मों को टीवी स्क्रीन पर स्वीच दबाकर शुरू किया गया।