गुजरात चुनाव में 6 मतदान केंद्रों पर दोबारा होगी वोटिंग : चुनाव आयोग



गुजरात में चुनाव आयोग ने रविवार को छह मतदान केंद्रों पर दोबारा चुनाव कराने के आदेश दिए हैं. इन मतदान केंद्रों पर दूसरे चरण के तहत मतदान हुए थे. आयोग ने तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए दोबारा चुनाव कराने के आदेश दिए और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में मौजूद डेटा हटा दिया.

चुनाव आयोग ने वोटर-वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) के जरिए 10 मतदान केंद्रों पर काउंटिंग के आदेश दिए. यहां पीठसीन अधिकारी इन ईवीएम मशीनों पर की गई प्रेक्टिस (मॉक ड्रील) के रिजल्ट हटाना भूल गए थे.

गुजरात के मुख्य आयोग अधिकारी बी.बी. स्वेन ने वडगाम विधानसभा क्षेत्र के छानियां-1 और छानियां-2, विरमगाम विधानसभा के बूथ नंबर 27, दस्करोई विधानसभा के नवा नारोदा मतदाता केंद्र, सावली क्षेत्र के नहारा-1 और सकारदा-7 में दोबारा चुनाव कराने के आदेश दिए.

दलित नेता जिग्नेश मेवानी ने वडगाम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा है.

चुनाव आयोग ने विसनगर के रालिसन-3, बेचराजी के पीलुद्रा-1 और कटोसन-3, मोडासा के जमाथा, वेजलपुर के वेजलपुर-58, वाटवा के वस्त्रल-55, जमालपुर-खादिया के खादिया-16, सावली के पिलोल-2 और सनखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के गोजपुर और सोंगीर मतदान केंद्रो पर वीवीपीएटी के जरिए काउंटिंग के आदेश दिए.

चुनाव आयोग ने साफ कहा कि आयोग के निर्देशानुसार वीवीपीएटी के जरिए काउंटिंग होगी.

सोमवार को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने गुजरात में दो चरणों में विधानसभा चुनाव कराया था. पहले चरण में 89 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 9 दिसंबर को हुआ था. वहीं 93 विधानसभा सीटों पर दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को हुआ था. अब चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर यानी कि सोमवार को आएंगे.