वेस्टइंडीज की टीम में 140 किलो के रहकीम कॉर्नवाल शामिल, क्रिस गेल नहीं चुने गए

वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के लिए 13 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। पहला टेस्ट 22 से 26 अगस्त और दूसरा टेस्ट 30 अगस्त से 3 सितंबर तक खेला जाएगा। विंडीज के चयनकर्ताओं ने 26 साल के ऑलराउंडर रहकीम कॉर्नवाल को टीम में शामिल किया। कॉर्नवाल की लंबाई 6 फीट 5 इंच है। उनका वजन 140 किलोग्राम है। कॉर्नवाल के वजन और लंबाई को देखकर उन्हें क्रिकेट का ‘माउंटेन मैन’ कहा जाता है। अनुभवी क्रिकेटर क्रिस गेल को टीम में नहीं लिया गया।

कॉर्नवाल ने प्रथम श्रेणी में 260 विकेट लिए

  1. कॉर्नवाल ने हाल ही में वेस्टइंडीज चैम्पियनशिप में लिवार्ड आइसलैंड हरिकेन्स और वेस्टइंडीज ‘ए’ के लिए प्रथम श्रेणी में बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने 55 प्रथम श्रेणी मैच में 23.90 की औसत से 260 विकेट लिए। उन्होंने 24.43 की औसत से 2224 रन बनाए। उनके नाम एक शतक और 13 अर्धशतक हैं।
  2. लिस्ट ए मैचों में भी कॉर्नवाल ने बेहतर प्रदर्शन किया है। 48 मैच में 32.63 की औसत से 1240 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 3 अर्धशतक और 4 शतक लगाए। कॉर्नवाल के नाम लिस्ट ए में 56 विकेट भी हैं। कॉर्नवाल ने भारत ए के खिलाफ अनाधिकारिक टेस्ट में दो अर्धशतक लगाए और 4 विकेट भी लिए।
  3. वेस्टइंडीज क्रिकेट के अंतरिम चयन समिति के अध्यक्ष रॉबर्ट हेन्स ने कहा, ‘‘रहकीम लंबे समय से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने खुद को मैच विजेता के तौर पर पेश किया है। इसलिए हमें लगा कि उनकी योग्यता के आधार पर टीम में स्थान दिया जाए। हमें लगता है कि वे गेंदबाजी विभाग को और अधिक आक्रामक बनाएंगे।’’
  4. 13 सदस्यीय टीम में चोटिल अल्जारी जोसेफ और जोमेल वारिकन को शामिल नहीं किया गया। विंडीज ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम किया था। हेन्स ने कहा, ‘‘अल्जारी की चोट में तेजी से सुधार हो रहा है, लेकिन हमें अभी नहीं लगता कि वे 5 दिन के टेस्ट को खेलने के लिए तैयार हैं।’’ टीम में कीमो पॉल को भी शामिल किया गया है।
  5. वेस्टइंडीज टीम: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट, डैरेन ब्रावो, शमाराह ब्रूक्स, जॉन कैम्पबेल, रोस्टन चेस, रहकीम कॉर्नवाल, शेन डाउरिच, शेनॉन गेब्रियल, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप, कीमो पॉल, केमार रोच।
SHARE